प्रीमियम ज्योतिषियों से बात करें
अभी कॉल करे

अंकगणित नंबर 4


अंक शास्त्र 1 से 9 अंकों के बीच की संख्या की धुरी पर काम करता हैं। हर नंबर अपने गुणों-अवगुणों के साथ मौजूद हैं। प्रत्येक व्यक्ति का एक अंक होता हैं जो उसको जन्म तारीख से मिल जाता हैं और जिसके अनुसार उसका व्यवहार,रूप-रंग और काम के बारे में पता लगाया जा सकता हैं। कैसा व्यापार होगा,किस उम्र में भाग्योदय होगा,कब और किन लोगों के साथ साझेदारी बनाना बेहतर होगा और आपके साथी के कैसे रिश्तें होंगे यह सब अंक शास्त्र में अंकों के जरिये मालूम किया जा सकता हैं। इसके लिए सबसे पहले आपको अपने नंबर के बारे में पता होना चाहिए-

विवरण

अंकशास्त्र के अनुसार ,जिन लोगों का जन्म किसी भी माह की 1,10,19,28 को हुआ हैं उन सभी का जीवन मूलांक "1" से प्रभावित होता हैं। मूलांक "1" वालों का स्वामी ग्रह "सूर्य "हैं और सिंह राशि का स्वामी भी हैं जिसके चलते इनके स्वाभाव में सूर्य जैसे गुण भी होते हैं।


गुण

परिश्रम प्रवृत्ति के इंसान होते हैं। किसी भी परिस्थिति में अपना मनोबल नहीं होते खोते बल्कि मजबूती के साथ आगे बढ़ते हैं। मेहनत और लगन के बल पर अपने जीवन में सब कुछ हासिल करते हैं जो इनको चाहिए होता है उस काम को करके ही दम लेते हैं।

इनको अपने जीवन में स्थायित्व की मांग हमेशा रहती है इसलिए कोई भी निर्णय सोच-समझकर कर लेते हैं फिर चाहे वह व्यवसाय या नौकरी से जुड़ा कोई निर्णय हो या फिर अपने रिश्तो को लेकर भी यह परिपक्वता रखते हैं।

नेतृत्व की भावना इनमें देखि जाती हैं। किसी भी काम को आगे बढ़कर अपने बुद्धि-विवेक से सफलता की ओर कदम बढ़ाते चलते हैं।

हर पल कुछ नया करने की या फिर दूसरों से अलग करने की इच्छा शक्ति इनमें हमेशा रहती है। काम किसी भी प्रकार का क्यों ना हो उसमें नयापन खोज लेना ही इनके लिए जरूरी होता है।

हरफनमौला और हंसमुख व्यवहार से अनजान लोगों के बीच में भी यह अपनी जगह बनाने में कामयाब होते हैं। इसी आदत के चलते लोगों के बीच में आपकी लोकप्रियता बढ़ती चली जाती हैं।


किन बातों का रखे ध्यान

दूसरे व्यक्ति की बातों को आप ज्यादा महत्व नहीं देते। जो बात आपको सही लगती हैं आप उसको ही सच मानते हैं।दूसरों की सलाह-मशवरा से चलना आपको पसंद नहीं है लेकिन आपको ऐसा करने से बचना चाहिए।
आपको नियमित दिनचर्या या अनुशासन में रहना बिल्कुल भी पसंद नहीं है लेकिन आप इसके विपरीत अन्य लोगों को अनुशासन से भरा जीवन जीने के लिए फायदे समझा सकते हैं। हालांकि आपको भी इन पहलुओं पर खुद भी अमल करना सीखना चाहिए।

जहां आपको लगता है कि लोग आपसे ज्यादा आगे बढ़ रहे हैं तो आप बल और छल की मदद लेने से भी पीछे नहीं हटते जो कि आपके व्यवहार और आपके जीवन के लिए फायदेमंद नहीं होता इसलिए आपको ऐसा करने से खुद को रोकना चाहिए।

समाज में रुतबा बनाने के लिए आप धन अपव्यय करने से भी पीछे नहीं हटते बल्कि दोगुनी पैसे खर्च कर देते हैं सिर्फ अपनी झूठी प्रतिष्ठा के नाम पर। आपको धन प्रबंधन नीति की ओर ध्यान देने की जरूरत है।

आपका गुस्सा आपकी बुद्धि विवेक और रिश्तों पर भारी पड़ता है। अक्सर आप बहस और झगड़े के बीच खुद पर काबू नहीं रख पाते और कटु वचनों से सामने वाले को क्षति पहुंचाने का प्रयत्न करते हैं लेकिन अंत में नुकसान आपका ही होता है क्योंकि अक्सर आपके गुस्से की वजह से रिश्ते टूटते चले जाते हैं। ऐसे मैं आपको अपने गुस्से पर काबू रखने की जरूरत है।


शुभ वार-रविवार और सोमवार

शुभ तारीख - 8,10,22,26,28

शुभ रंग- पीले रंग, सुनहरा रंग, हल्का बादामी रंग

व्यवसाय-बिजली से जुड़े हुए कार्य, आभूषण बनाना और बिक्री , डॉक्टरी, जल संबंधित कार्य

आराध्य भगवान - सूर्य भगवान

मित्र मूलांक - 2 ,3 7 ,9

सहयोगी दिशा -पूर्व

प्रसिद्ध व्यक्ति -लता मंगेशकर , सुनील गावस्कर ,इंदिरा गाँधी

अंकशास्त्र के अनुसार, जिन लोगों का जन्म किसी भी माह की 2,11,20,29 को हुआ है उन सभी का जीवन मूलांक "2" से प्रभावित होता हैं। मूलांक "2" का स्वामी ग्रह "चन्द्रमा" हैं और यह कर्क राशि का स्वामी भी हैं जिसके चलते इनके स्वभाव में चन्द्रमा जैसी शीतलता होती हैं।


गुण

सत्य प्रेमी के तौर पर आपको जाना जाता है। जब बोलेंगे सच बोलेंगे सच के सिवा कुछ नहीं बोलेंगे ऐसी विचारधारा आपकी होती है। झूठ बोलने वाले लोगों को आप बहुत जल्द पहचान लेते हैं और अपने से दूर भी कर देते हैं।

दूसरे लोगों की मदद करना आप अपना कर्तव्य समझते हैं। आस-पास और करीबी के बीच विवादों को सुलझाने में पहल करने से भी पीछे नहीं हटते।

आप आकर्षक व्यक्तित्व वाले होते हैं। अपने विचारों और बातों से लोगों को अपनी ओर सम्मोहित कर लेना आपके लिए आसान होता हैं। साथी के लिए पवित्र प्रेम भावना रखते हैं।

शब्दों के साथ खेल खेलना आपको पसंद होता हैं। कला और लेखन के प्रति आपकी रुचि होती हैं। घंटो किसी बात पर ख्यालों में खोये रहना आपकी लेखनी को कल्पना से भर देता हैं।

प्रेम-भाव,दयालु, कोमलता आपके स्वभाव में देखी जाती हैं। अनजान लोग भी आपकी इन आदतों के मुरीद बन जाते हैं।


किन बातों का रखे ध्यान

चंचलता के कारण किसी भी कार्य को पूर्ण करने में परेशानियां उत्पन्न होती हैं। निश्चित दिनचर्या या किसी कार्य को करने का मनोरथ आप ठान लें तो पूरा करना आपके लिए मुश्किल हो जाता है।

भावनाओं के भंवर में फंसकर आप अपना ही नुकसान कर बैठते हैं। अक्सर लोग आपकी अच्छाइयों का फायदा उठाकर छल कपट करने से भी बाज नहीं आते।

नेतृत्व करने की क्षमता आप में कम पाई जाती है जिसके चलते आप पैसे लेने में खुद को सक्षम नहीं समझते और दूसरों के फैसलों पर अमल करना ज्यादा पसंद करते हैं।

ना कहना आपके स्वभाव में नहीं होता जिसके चलते आप को कई बार तकलीफों का सामना करना पड़ता है। कार्य के बारे में ज्ञान ना होने के बावजूद भी आप व्यक्ति को हां कह देते हैं जिसके बाद उलझन में घिर के रह जाते हैं।

आत्मविश्वास को लेकर भी आपको समस्याएं जीवन में आती हैं। आप अकेले फैसले लेने में घबराते हैं और अक्सर सोच विचार करने में समय बिता देते हैं जिसके चलते अच्छे खासे मौके भी आपके हाथ से निकल जाते हैं।


शुभ वार- सोमवार, शुक्रवार, रविवार

शुभ तारीख -9,11,16,18,10 ,13

शुभ रंग- सफेद, हरा, हल्का और गहरा हरा रंग

व्यवसाय- अभिनय, संगीत, नृत्य ,गायन, होटल से जुड़े हुए कार्य

आराध्य भगवान - शिव और पार्वती

मित्र मूलांक - 1 ,3 ,7 ,9

सहयोगी दिशा -वायव्य

प्रसिद्ध व्यक्ति -महात्मा गाँधी , अमिताभ बच्चन , लाल बहादुर शास्त्री

अंकशास्त्र के अनुसार, जिन लोगों का जन्म किसी भी माह की 3,12,21,30 को हुआ है, उन सभी का जीवन मूलांक "3" से प्रभावित होता है। मूलांक "3" का स्वामी ग्रह "बृहस्पति" है और यह धनु और मीन का स्वामी भी है, जिसके चलते आप स्वभाव में बृहस्पति ग्रह जैसी समझ और आत्मविश्वास से परिपूर्ण देखे जाते हैं।


गुण

नेतृत्व करने की क्षमता आप में बहुत अधिक होती है और किसी भी कार्य को अपने दम पर सफल बनाने का आत्मविश्वास रखते हैं।

शिक्षा में आपकी बहुत अधिक रुचि होती है। दार्शनिक और लेखन कार्य में आप दक्ष होते हैं। दूसरे लोगों को सलाह मशवरा देने से भी आपको परहेज नहीं होता बल्कि बड़ी बड़ी समस्याओं को पल भर दूर कर देते हैं।

दृढ़ निश्चय वाली प्रकृति के होते हैं। किसी भी कार्य को करने से पहले सोच विचार कर लेते हैं और उसके बाद सुचारु नीति के अनुरूप ही कार्य को करते हैं और जब तक कार्य संपन्न नहीं होता तब तक चैन से नहीं बैठते।

अच्छे कपड़े, बड़ा मकान और समाज में प्रतिष्ठा को लेकर आप हमेशा सजग रहते हैं। यदि आपको इन सभी चीजों को पाने की इच्छा होती है तो आप इसके अनुरूप कार्य करने से भी पीछे नहीं हटते।

सामने वाले की बातों को आप बहुत जल्दी समझ जाते हैं बल्कि उसके मन में क्या है इसको जानने आपके लिए बहुत आसान होता है। आपके पास सलाह मशवरा देने के लिए बहुत समय होता है और आप वक्त आने पर दूसरों की सहायता करने से भी खुद को रोक नहीं पाते।


किन बातों का रखे ध्यान

आपको उन लोगों से दूर रहना चाहिए जो सिर्फ मतलब से आपके आसपास मंडराते हैं बल्कि समय आने पर आपके साथ छल और कपट भी करने से नहीं भी नहीं हिचकिचाते। ढोंगी प्रवृत्ति के लोगों से आपको दूर रहना चाहिए।

खानपान की आदतों पर आपको ध्यान देने की जरूरत होती है लेकिन अच्छे खाने को देखकर आप खुद को रोक नहीं पाते और अक्सर आप मोटापे के शिकार हो जाते हैं।

अक्सर देखा जाता है कि आप खुद के बारे में जरूरत से ज्यादा सोचते हैं बल्कि स्वार्थ की भावना भी आप में घर कर जाती है। अपने हितों की रक्षा करने के लिए आप कभी-कभी दूसरों का भी ध्यान नहीं रखते समय आने पर उनसे भी पल्ला झाड़ लेते हैं।

थोड़ी सी सफलता, थोड़ा सा सम्मान या ऊंचा पद पाकर आप अहंकार में आ जाते हैं जिसका नुकसान आपको अक्सर अपने रिश्तों को खोकर उठाना पड़ता है। ऐसी भावना अपने अंदर आने से रोशनी चाहिए।

प्यार और रिश्ते को लेकर आप जरूरत से ज्यादा समय और भावनाओं में बह जाते हैं जिसका नुकसान आपको निराशा के रूप में मिलता है। बेहतर होगा कि आप सच को जितना जल्दी समझ जाओ उतना आपके भविष्य के लिए अच्छा होगा।


शुभ वार- रविवार ,मंगलवार ,गुरुवार

शुभ तारीख -3 ,12,21,30

शुभ रंग- पीला,गहरा गुलाबी,हल्का गुलाबी ,सुनहरा रंग

व्यवसाय- वकील,परत्राकरिता,सलहाकार,अभिनेता,पुलिस

आराध्य भगवान - विष्णु जी

मित्र मूलांक - 4 ,5, 8

सहयोगी दिशा -उत्तर व् दक्षिण और पश्चिम

प्रसिद्ध व्यक्ति -डॉ राजेंद्र प्रसाद ,स्वामी विवेकानंद ,शम्मी कपूर

अंकशास्त्र के अनुसार, जिन लोगों का जन्म किसी भी माह की 4 ,13 ,22 को हुआ है उन सभी का जीवन मूलांक "4" से प्रभावित होता हैं। मूलांक "4" का स्वामी ग्रह "राहु" हैं।"राहु" का सीधा सम्बन्ध सूर्य से होता है, इसको छायाग्रह नाम से भी जाना जाता हैं और इसका असर "सिंह" और "वृश्चिक" राशि पर पड़ता हैं जिसके चलते इनके स्वाभाव में राहु की प्रवर्ति के समान जीवन में उतार-चढ़ाव चलते रहते हैं।


गुण

अन्याय के विरोधी होते हैं।दोस्तों या अनजान लोगों के लिए भी आप न्याय की मांग करने से पीछे नहीं हटते।

किसी भी कार्य को पुराने ढंग से करना है आपको पसंद नहीं आता। फिर चाहे इसके लिए आपको नियमों को तोड़कर नए तरीके से नियम स्थापित करने पड़े तो भी आप निडरता से आगे बढ़ते हैं। नवीनता आपको हर कदम पर, हर काम में चाहिए होती है।

क्रोध की भावना आप में ना के बराबर होती है किसी भी परिस्थिति में आप अपना आपा नहीं खोते बल्कि धैर्य के साथ सामने वाले के साथ पेश आते हैं। बुद्धि और विवेक के साथ आप स्थिति को सुलझाने में सफल रहते हैं।

आपके जीवन में दोस्तों की कमी नहीं रहती। आप अपने स्वाभाव से लोगों के बीच रिश्तों की पकड़ मजबूत रखते हैं।

मन से साफ़ होते हैं। सरलता आपकी विशेषता हैं। किसी भी कार्य को सुनिश्चित ढंग से करना पसंद करते हैं। बेकार के आडम्बर से दूर रहते हैं।


किन बातों का रखे ध्यान

वैचारिक मतभेदों को सुलझाना आपके लिए आसान नहीं होता जिसके चलते गलतफहमी आपकी रिश्तो को खराब कर देती हैं बल्कि यहां तक कि दुश्मनों की संख्या में भी इजाफा कर देती हैं।

तुरंत निर्णय लेना आपके लिए आसान नहीं होता। किसी विषय पर सोच समझकर निर्णय लेने के चक्कर में कई बार अच्छे मौके आपके हाथ से फिसल जाते हैं।

आपकी तर्कशक्ति बहुत अच्छी होती है लेकिन हर जगह तर्क वितर्क करने से स्थिति बेहतर नहीं होती बल्कि प्रतिकूल जरूर हो जाती है। खासकर जब आप दूसरों की निंदा करें तो अपनी ओर भी ध्यान देना चाहिए।

अपनी प्रतिभा,प्रशंसा सुनना आपको बेहद पसंद होता है जिसकी वजह से कई बार आप बेवजह ही लोगों से दुश्मनी मोल ले लेते हैं। जब भी मौका मिले आपको दूसरों की प्रशंसा और तारीफ करने की आदत डालनी चाहिए।

काम के प्रति बहुत वफादार होते हैं। यदि आपको काम और रिश्तो के बीच में किसी एक को चुनना हो तो आप काम चुनाव करते हैं जिसकी वजह से आपके रिश्ते कमजोर होते चले जाते हैं। बेहतर होगा कि आप काम के साथ-साथ परिवार के लिए भी समय निकालें और उनकी भी जरूरतों को समझें।


शुभ वार- रविवार ,सोमवार, शुक्रवार

शुभ तारीख -1,4,8,19,22,26

शुभ रंग- नीला और हल्का नीला

व्यवसाय-डिज़ाइनर ,टेक्निशन ,वायु सेना ,बिजली से जुड़े कार्य

आराध्य भगवान - गणेश जी

मित्र मूलांक - 5 ,6 ,8

सहयोगी दिशा -उत्तर-पूर्व ,उत्तर-पश्चिम

प्रसिद्ध व्यक्ति -बराक ओबामा ,सरोजनी नायडू ,प्रीति ज़िंटा

अंकशास्त्र के अनुसार, जिन लोगों का जन्म किसी भी माह की 5,14,23 को हुआ है. उन सभी का जीवन मूलांक "5" से प्रभावित होता है। मूलांक "5 " का स्वामी ग्रह "बुध" है और यह कन्या और मिथुन राशि का स्वामी भी हैं जिसके चलते इनके स्वभाव में बुध ग्रह के समान गति और तीव्र बुद्धि के गुण होते हैं।


गुण

विलक्षण बुद्धि वाले व्यक्ति होते हैं। व्यापारिक मामलों में गहरी समझ रखते हैं और कार्य को पूरा करने की एक धुन आप में होती हैं। अच्छे-बुरे पहलुओं पर विचार के बाद रणनीति बनाते हैं।

किसी भी मुद्दे पर त्वरित राय रखना,योजना पर काम शुरू कर देना आपके स्वभाव की विशेषता हैं। बहुत अधिक विचारों में खोएं रहना आपको पसंद नहीं होता।

मनोबल,हिम्मत और साहस का अद्भुत मिलन देखा जा जाता हैं। विपरीत परिस्थितियों में भी अपना मनोबल टूटना नहीं देते बल्कि हिम्मत के साथ आगे बढ़ते जाते हैं और जब तक अपने अपने कार्य योजना को आखरी छोर तक नहीं पहुंचा देते तब तक हार नहीं मानते।

समय के महत्व को आप भली-भांति समझते हैं इसलिए फिजूल की बातें यह कार्य में समय को नष्ट करना आपको बिल्कुल पसंद नहीं है बल्कि हमेशा रचनात्मक कार्यों में खुद को बिजी रखते हैं।

हंसमुख प्रवृत्ति के होते हैं। बहुत अधिक समय तक शांत रहना बिल्कुल पसंद नहीं होता बल्कि जहां भी जाते हैं लोगों के बीच अपनी अलग पहचान बना लेते हैं और माहौल को भी खुशनुमा बना देते हैं।


किन बातों का रखे ध्यान

जिन लोगों से आप नाराज होते हैं उनको अपने करीब नहीं आने देते चाहे फिर वह परिवार जन हो या दोस्त ऐसा करने से खुद को रोकना चाहिए क्योकि रिश्तों को संजो कर रखना भी जीवन में ज़रूरी होता हैं।

किसी कार्य में सफलता ना मिलने पर आपके अंदर दुःख या अफसोस की भावना नहीं आती बल्कि तुरंत ही आप दूसरी योजनाओं पर कार्य करना शुरू कर देते हैं। ऐसा करने से आपकी ऊर्जा और समय कभी कभी व्यर्थ हो जाता है। ऐसे में थोड़ा सा ठहराव अपने स्वभाव में लाना चाहिए।

नयी चीजों को सीखने की ललक आप में देखी जाती है कई बार आपकी यह आदत आपके लिए भारी पड़ जाती है। सामाजिक रूप से बुरी आदतों से आपको खुद को दूर रखना चाहिए।

योजनाओं को बनाने में आप ज्यादा विश्वास नहीं रखते इसलिए तुरंत ही किसी भी कार्य को करने की जल्दबाजी आप में देखी जाती हैं। जिसके चलते कई बार आप को भारी नुकसान उठाना पड़ जाता है।

समय का सदुपयोग करने के चक्कर में एक साथ दो से अधिक योजनाओं को पूरा करने का जिम्मा अपने कंधों पर उठा लेते हैं। शारीरिक क्षमता से अधिक कार्य करने से आप स्वास्थ्य को लेकर लापरवाही भी करते हैं।


शुभ वार- रविवार ,बुधवार, शुक्रवार

शुभ तारीख -3 ,5 ,12 ,15 ,21 ,27

शुभ रंग- हरा, सफ़ेद , चटकीले रंग

व्यवसाय-बीमा क्षेत्र , बैंकिंग ,राजनीति,अनुवाद ,ट्रांसपोर्ट,पुस्तक से जुड़ा व्यापार

आराध्य भगवान - विष्णु भगवान

मित्र मूलांक - 1 ,6

सहयोगी दिशा -उत्तर

प्रसिद्ध व्यक्ति -नेता जी सुभाष चंद्र बोस, लोकमान्य तिलक ,अभिषेक बच्चन

अंकशास्त्र के अनुसार, जिन लोगों का जन्म किसी भी माह की 6,15,24 को हुआ है उन सभी का जीवन मूलांक "6" से प्रभावित होता है। मूलांक "6" का स्वामी ग्रह "शुक्र" हैं और यह वृष और तुला राशि का स्वामी भी हैं जिसके चलते इनके स्वभाव में शुक्र ग्रह के समान आकर्षण और सुख-समृद्धि के गुण देखे जाते हैं।


गुण

आपके व्यक्तित्व में अद्भुत आकर्षण होता है। जो व्यक्ति एक बार आपसे मिल लेता है वह आपको कभी भूलता नहीं है बल्कि आपसे दोस्ती करने के लिए पहल करते हैं। किसी भी पार्टी या आयोजन की रौनक में आप की मौजूदगी चार चांद लगा देती है। हंसी-ठहाकों से माहौल को खुशनुमा बनाना आप की विशेषता है.

बातचीत के जरिए आप सामने वाले व्यक्ति के मन की बात को भी आसानी से जान लेते हैं।

अच्छे सभ्य समाज से जुड़े लोगों के बीच आपको रहना पसंद होता है। कला से जुड़े क्षेत्रों में आपकी रूचि होती है।

लड़ाई झगड़ा विवादों से खुद को दूर रखना आपके लिए जरूरी होता है। साथ ही साथ आप दूसरों की मदद करने के लिए भी हमेशा तत्पर रहते हैं किसी की परेशानी और दुख देना आपके लिए आसान नहीं होता।

अपने से ज्यादा आप दूसरों के बारे में ख्याल रखते हैं और अपने आसपास रहने वाले लोगों को किसी भी प्रकार की परेशानी से दूर रखने का प्रयास करते हैं।


किन बातों का रखे ध्यान-

आप बहुत जल्दी किसी भी चीज से बोर हो जाते हैं। हर वक्त कुछ नई की तलाश आपको होती है जिसके चलते आप एक जगह बैठकर अपने कार्य भी करने में परेशानी महसूस करते हैं।

सजना सँवरना आपको बेहद पसंद होता है। महंगे कपड़े, महंगी चीजें आप को लुभाते हैं। इन सब चीजों में आप बहुत अधिक समय भी नष्ट कर देते हैं।

स्वास्थ्य को लेकर भी आप कुछ खास ध्यान नहीं रखते जिसके चलते आपको स्वास्थ्य संबंधी परेशानियां अक्सर रुकावट आती हैं।

हमेशा लोगों के बीच घिरे रहना आपकी आदत में शुमार होता है हालांकि आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि हर परिस्थिति में हर जगह आपके लिए लोग नहीं होंगे इसलिए खुद पर निर्भर होना भी आपको सीखना चाहिए।

जितना हो सके अपनी सोच और विचारों में सकारात्मकता लानी चाहिए। परिस्थितियां वक्त के साथ बदलती है और आपको भी उनके साथ बदलना पड़ता है।


शुभ वार- मंगलवार,गुरुवार,शुक्रवार

शुभ तारीख -3,6,9,24,27

शुभ रंग- नीला और आसमानी नीला रंग,गहरा गुलाबी

व्यवसाय-कपडे-जेवरात बिक्री,कहानीकार,अभिनय,निर्देशन,होटल से जुड़ा व्यापार

आराध्य भगवान - लक्ष्मी और दुर्गा माँ

मित्र मूलांक -3,9

सहयोगी दिशा -उत्तर-पूर्व और उत्तर पश्चिम

प्रसिद्ध व्यक्ति -रवींद्रनाथ टैगोर,दलाई लामा,गुरु नानकदेव

अंकशास्त्र के अनुसार, जिन लोगों का जन्म किसी भी माह की 7,16,25 को हुआ हैं उन सभी का जीवन मूलांक "7" से प्रभावित होता हैं। मूलांक "7" का स्वामी ग्रह "केतु" हैं, इसको छाया ग्रह नाम से भी जाना जाता हैं ।"केतु" का सीधा सम्बन्ध चन्द्रमा से होता है इसलिए मूलांक "7" वाले लोगों में चन्द्रमा के समान कल्पनाशीलता,संयम और स्वभाव लचीलापन देखा जाता है।


गुण

विचारों में नवीनता आपकी विशेषता है। हर पल कुछ नया खोज कर दिखाने की क्षमता आप में होती है।

मुश्किले चाहे आप के मार्ग में कितनी भी आए लेकिन आपका हौसला टूटता नहीं है बल्कि आप निरंतर प्रयासों के साथ सफलता के के पथ पर चलते रहते हैं।

कल्पनाशीलता आपके विचारों में देखी जाती है। स्वतंत्र निर्णय लेने की क्षमता भी आपके भीतर होती है किसी भी परिस्थिति में अपने विचारों की मौलिकता आप नहीं खोते लेकिन दूसरों की सलाह लेने से भी आपको परहेज नहीं होता हालांकि आप करते वही हैं जो आपके मन में होता है।

दूसरों का दुख आपसे देखा नहीं जाता बल्कि आप बिना देरी किये ही दूसरों के लिए हमेशा मदद के लिए तैयार रहते हैं।

किसी भी परिस्थिति में आप खुद को आसानी से ढाल लेते हैं। शिकायतें करना आपके स्वभाव में नहीं होता बल्कि जैसा आपको मिलता है आप उसको वैसा ही स्वीकार कर लेते हैं।


किन बातों का रखे ध्यान

अपने जीवन में ठहराव को लेकर सजग नहीं रहते बल्कि जल्दी से जल्दी बदलाव करना चाहते हैं लेकिन आपके लिए सही नहीं होता। किसी भी कार्य को अंत तक पहुंचाना आपकी जिम्मेदारी होनी चाहिए।

आपके जीवन में तकलीफ आती है उस वक्त आप का मनोबल डगमगा जाता है और आप परेशान हो जाते हैं। उस वक्त आपको मानसिक रूप से शांत होकर स्थिति का ठीक प्रकार से आकलन करना चाहिए।

भावनात्मक रूप से आप कमजोर होते हैं किसी की परेशानी दुख दर्द आपसे अक्सर लोग इसी बात का फायदा उठा कर आप से अपना काम निकलवा लेते हैं।

कभी-कभी आप वाणी पर नियंत्रण खो बैठते हैं जिसके चलते आप सामने वाले को ना चाहते हुए भी कटु वचन बोल देते हैं जिसका पछतावा आपको बाद में करना पड़ता है।

रीति-रिवाजों और समाज में अपनी साख को बचाए रखने के लिए आप अपनी परेशानियां अपने करीबी लोगों से भी छुपा लेते हैं। अपनी बात को खोल कर रखने का प्रयास आपको करना चाहिए।


शुभ वार- मंगलवार,गुरुवार,रविवार,सोमवार

शुभ तारीख -7,16,25

शुभ रंग- हरा रंग,मटमैले रंग

व्यवसाय- अनुवादक, वायु सेना,पर्यटन,चिकित्सा क्षेत्र,संपादन

आराध्य भगवान - गणेश जी और भैरव

मित्र मूलांक -1,3,2,9

सहयोगी दिशा -उत्तर

प्रसिद्ध व्यक्ति -महेंद्र सिंह धोनी, कटरीना कैफ, अटल बिहारी वाजपेयी

अंकशास्त्र के अनुसार, जिन लोगों का जन्म किसी भी माह की 8,17,26 को हुआ है उन सभी का जीवन मूलांक "8" से प्रभावित होता है। मूलांक "8" का स्वामी ग्रह "शनि" है और यह मकर और कुंभ राशि का स्वामी भी है जिसके चलते इनके जीवन में शनि ग्रह के समान आलस,परेशानी और किसी भी कार्य में देरी को देखा जा सकता है।


गुण

आपके अंदर दिखावे जैसी कोई बात नहीं होती। बिना किसी सोच रहा था कि आप अपना कार्य करते रहते हैं और अपने कार्य को ही अपनी पहचान के तौर पर लोगों के सामने लाना पसंद करते हैं।

मेहनत और लगन के बल पर आप जीवन में आगे बढ़ते चले जाते हैं। यदि कोई कार्य को करने की ठान लेते हैं तो उसको पूरे उत्साह के साथ, मेहनत के साथ पूरा करने पर जोर देते हैं।

आप अपने अंदर की भावनाओं को दूसरों को सामने व्यक्त करने में विश्वास नहीं रखते बल्कि अपनी परेशानियों को भूल कर आप दूसरों की मदद करने के लिए निकल पड़ते हैं। किसी भी अनजान व्यक्ति का दुख दर्द भी आप देख नहीं पाते।

फिजूल की बातों में आप अपना समय नष्ट करने से बचते हैं यहां तक कि आप दूसरों की बुराई करने में भी यकीन नहीं रखते।

आपके लक्ष्य बहुत ऊंचे होते हैं। ऊंचे पदों पर आसीन होना आपको अच्छा लगता है जिसके लिए आप निरंतर प्रयास भी करते हैं


किन बातों का रखे ध्यान

भावनाओं को व्यक्त करने के मामले में आप बहुत संकोच प्रवृत्ति के होते हैं जिसके चलते लोग आप को लेकर गलतफहमी में पड़ जाते हैं। भावनाओं को व्यक्त करने के लिए आपको प्रयास करना चाहिए।

काम को लेकर आप लापरवाही बिल्कुल भी पसंद नहीं करते यहां तक कि आप दूसरों से काम करवाते समय कठोरता से व्यवहार करने लगते हैं जिसके चलते आपकी छवि लोगों के सामने खराब हो जाती है। संयम और मधुरता आपको अपने व्यवहार में लानी चाहिए।

उदासीनता, नकारात्मकता और जीवन के प्रति निराशावादी विचारों से खुद को दूर रखना चाहिए जितना हो सके योग और मेडिटेशन के लिए आपको समय निकालना चाहिए।

आप अपने जीवन में रिश्तों से ज्यादा धन को महत्व देते हैं हालांकि आपको यह समझना चाहिए कि जीवन में धन की आवश्यकता भी है लेकिन रिश्तों के बिना जीवन अधूरा रहता है।

किसी भी प्रकार की सामाजिक बुराइयों से अपने आपको जितना आप दूर रखेंगे उतना आपका जीवन आसानी से व्यतीत होगा।


शुभ वार- शनिवार और बुधवार

शुभ तारीख -3,6,15,21,24,30

शुभ रंग- काला,सफ़ेद,नीला

व्यवसाय- लोहा,भाषा अनुवादक,कला,तकनीकी कारोबार

आराध्य भगवान - शनि देव

मित्र मूलांक -1,2,7,9

सहयोगी दिशा -पश्चिम

प्रसिद्ध व्यक्ति - सौरव गांगुली, नरेंद्र मोदी, देवानंद
अंकशास्त्र के अनुसार, जिन लोगों का जन्म किसी भी माह की 9,18,27 को हुआ है उन सभी का जीवन मूलांक "9" से प्रभावित होता है। मूलांक "9" का स्वामी ग्रह "मंगल" है और यह मेष और वृश्चिक राशि का स्वामी भी है, जिसके चलते इनके जीवन में मंगल ग्रह के समान क्रोध,साहस,शौर्य और तेज जैसे गुणों को देखा जाता है।


गुण

साहस और पराक्रम का अद्भुत आपके स्वभाव में दिखता है। बड़ी से बड़ी परेशानियों में भी हार न मानने का आपका जज्बा कायम रहता है इसलिए आप किसी भी कार्य को करने से डरते नहीं है बल्कि जीवन में जोखिम उठाने के लिए सदैव तैयार रहते हैं।

आत्मसम्मान की रक्षा करना आपके लिए आवश्यक होता है क्योंकि इसके बिना आपको जीवन में एक कदम भी आगे नहीं बढ़ा पाते। कड़े फैसले,अनुशासन प्रिय होते हैं जरा सी भी लापरवाही आपको पसंद नहीं होती।

दृढ़ निश्चय,परिश्रम और योजनाबद्ध तरीके से कार्य करना पसंद करते हैं और जब तक किसी कार्य को खत्म नहीं कर लेते तब तक हार नहीं मानते और लगातार प्रयास जारी रखते हैं।

झूठ, दिखावा आपके व्यवहार में नजर नहीं आता। दूसरों की मदद के लिए हमेशा तत्पर रहते हैं। सत्य बोलकर नुकसान उठाना भी पड़े तो आपको मंज़ूर हैं लेकिन झूठे वादे या बातें करने वाले लोग आपको पसंद नहीं है।

किसी कार्य को करने के लिए बहुत अधिक सोच-विचार करना आपके स्वभाव में नहीं है बल्कि त्वरित निर्णय लेकर आप कार्य को आरंभ कर देते हैं।


किन बातों का रखे ध्यान

क्रोध आप का सबसे बड़ा शत्रु है। बिना सोचे विचारे आप किसी भी कार्य को जल्दबाजी में कर देते कुछ समय पश्चात शांत होने पर अपने किये पर अफ़सोस भी होता हैं। बेहतर होगा कि जल्दबाज़ी में निर्णय लेने से बचें।

अति, जीवन में हमेशा ही नुकसानदेह साबित होती है फिर वह चाहे अच्छी चीज हो या फिर बुरी। अति आत्मविश्वास भी आपके लिए घातक ही साबित होता है। अपने विचारों और निर्णय को सही मानकर आप दूसरे लोगों पर मनमानी करते हुए नजर आते हैं जो रिश्तो की गरिमा को भी नष्ट कर देते हैं।

आपके जीवन में दोस्तों से ज्यादा दुश्मनों की संख्या होती है। तालमेल बिठाना आपके लिए कठिन कार्य होता है लेकिन इसके बिना जीवन में सामंजस्य बिठाना भी कठिन होता है इस बात की ओर आपका ध्यान देना जरूरी है।

आप भावुक भी हैं और नरम दिल भी है लेकिन यह बातें आप लोगों के सामने आने से खुद को बचाए रखते हैं और लोग भ्रमित होकर आपके बारे में सोचने लगते हैं। जितना हो सके लोगों से बातचीत कर कर अपने मन के विचारों को व्यक्त करना सीखें।

शक किसी भी रिश्ते की नींव को खोखला कर सकता है। धोखा, परेशानियां अब झूठे वादों से बचने के लिए जरूरी नहीं है कि हर किसी पर शक ही किया जाए। रिश्तो में प्रेम भावना पर जोर देने की जरूरत है। सकारात्मक विचारों को अपने अंदर लाने की कोशिश कीजिए और संयम बनाकर रखें।


शुभ वार-रविवार,सोमवार,मंगलवार

शुभ तारीख -9,18,27

शुभ रंग- लाल,गुलाबी,हल्का गुलाबी

व्यवसाय- अग्नि से जुड़े कार्य,पुलिस,वकालत,दवाइयों से जुड़ा व्यापार

आराध्य भगवान - हनुमान जी और माता जगदम्बा

मित्र मूलांक -1,2,3,6,7

सहयोगी दिशा -दक्षिण

प्रसिद्ध व्यक्ति -अक्षय कुमार, शशि कपूर, गुरु गोबिंद सिंह
icon अंकगणित के बारे में

अंकगणित के बारे में

icon दैनिक अंकगणित

दैनिक अंकगणित अंक

icon साप्ताहिक अंकगणित

साप्ताहिक अंकगणित अंक

icon मासिक अंकगणित

मासिक अंकगणित अंक

icon वार्षिक अंकगणित

वार्षिक अंकगणित अंक

निःशुल्क अंकगणित रीडिंग


Numerology

2024 वार्षिक अंकगणित भविष्यवाणी

वर्ष 2024 आपके लिए मिश्रित वर्ष होगा। आपकी आय में वृद्धि होगी। आपको अपने कार्यालय के सहयोगियों से सहयोग मिलेगा और पढ़े...

Numerology

आपका जीवन पथ अंक

संख्या 1 से 9 के बीच अंकों की सीमा में न्यूमरोलॉजी काम करती है। प्रत्येक संख्या की अपनी ताकत और कमजोरी होती है। प्रत्येक व्यक्ति है और पढ़े...

Numerology

आपका रूलिंग अंक

संख्या 1 से 9 के बीच अंकों की सीमा में न्यूमरोलॉजी काम करती है। प्रत्येक संख्या की अपनी ताकत और कमजोरी होती है। प्रत्येक व्यक्ति है और पढ़े...

Numerology

अंकगणित व्यक्तित्व

अंकगणित के अनुसार, किसी भी महीने के 4, 13 और 22 तारीख को जन्म लेने वाले व्यक्ति नंबर चार से शासित होते हैं। इसका स्वामी ग्रह है और पढ़े...

Play Store

ऑनलाइन ज्योतिष


ऑनलाइन ज्योतिष लोड हो रहे है...

न्यूमेरोलॉजिस्ट से बात करें

भारत के बेस्ट न्यूमेरोलॉजिस्ट से बात करें

क्या आप अपने जीवन में आने वाली समस्याओं के सही और अच्छे समाधान की तलाश कर रहे हैं? क्या आप अपने व्यवसाय के बारे में चिंतित हैं जो कड़ी मेहनत करने के बाद भी आप उस तरह से मुनाफा नहीं कमा पा रहे हैं जैसा आप चाहते थे? क्या आप लगातार अपनी नौकरियों से संबंधित समस्याओं का सामना कर रहे हैं? या आपका पारिवारिक... अभी बात करे

एस्ट्रो ओनली शॉप

रत्न, रुद्राक्ष, यंत्र, रिपोर्ट

हमारे पास सर्वश्रेष्ठ ऑनलाइन ज्योतिष उत्पाद और सेवाएं हैं जैसे ऑनलाइन पूजा, रेकी हीलिंग, रत्न, रुद्राक्ष, बुरी नजर, अतीत जीवन प्रतिगमन, यंत्र- एस्ट्रोनली। यदि किसी व्यक्ति की कुंडली में ग्रह सूर्य की स्थिति कमजोर है या उसके प्रभावों में कमी देखी जाती है, यदि किसी व्यक्ति की कुंडली में ग्रह सूर्य की स्थिति कमजोर है या उसमें कमी... अभी शॉप पर जाये

ऑनलाइन पूजा सेवाएँ

ऑनलाइन पूजा कहीं भी, कभी भी

कालसर्प दोष पूजा, मांगलिक दोष पूजा, राहु दोष पूजा, केतु दोष पूजा, ग्रह शांति पूजा, सत्यनारायण जी पूजा, विष्णु पूजा, शिव पूजा, शिव रुद्राक्ष पूजा, हनुमान यज्ञ, लक्ष्मी पूजा, लक्ष्मी जी, लक्ष्मी जी आप केवल एस्ट्रो की मदद से ऑनलाइन कर सकते हैं। इन पूजाओं को करने से आपके जीवन में समस्याएं आएंगी... अभी बुक करे

Astro Only Logo

ज्योतिष के क्षेत्र में शानदार सेवाओं के कारण एस्ट्रो ओनली एक तेजी से प्रगतिशील नाम है। एस्ट्रो केवल ज्योतिष के क्षेत्र में दिन-प्रतिदिन लोकप्रियता की नई ऊंचाइयों को प्राप्त कर रहा है। प्रामाणिक और सटीक भविष्यवाणियों और अन्य सेवाओं के कारण इस क्षेत्र में हमारा ब्रांड प्रमुख होता जा रहा है। आपकी संतुष्टि हमारा उद्देश्य है। अपने जीवन में सकारात्मकता और उत्साह को बढ़ाकर आपकी सेवा करना हमारा प्रमुख लक्ष्य है। ज्योतिष के मूल्यवान ज्ञान की मदद से हमें आपकी सेवा करने का मौका मिलने पर खुशी होगी।

PayTM PayU Paypal
whatsapp